useful गवर्नमेंट ऍप जो आपकी मोबाइल में होनी चाहिए

useful गवर्नमेंट ऍप जो आपकी मोबाइल में होनी चाहिए

भारत सरकार की डिजिटल स्कीम के तहत लोगो के फायदे के लिए काफी सारे useful एप्प गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Aarogya Setu App

Aarogya setu app
aarogya setu


आरोग्य सेतु एप कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लांच किया गया है। यह ऍप यूजर की लोकेशन को ट्रैक करके संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर सूचित करता है। इसके अलावा यूजर इससे अपने आस पास के कोरोना संक्रमित की संख्या जान सकते है।

DigiLocker

Digi Locker
Digi Locker

2 MB का यह ऍप प्ले स्टोर और ऍप स्टोरे पर उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से आप अपने जरुरी दस्तावेज डिजिटल फॉर्म में रख सकते है। इसमें आप अपने सर्टिफिकेट, पैन कॉर्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , आधार कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेजों को रख सकते है।

Himmat Plus

Himmat plus
Himmat plus

इस एप को महिलाओ की सुरक्षा को धयान में रखकर बनाया गया है। इस एप को उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को सबसे पहले पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रेसिस्टर करना होगा। इस वेबसाइट की खासियत यह है की जब भी यूजर कोई अलर्ट भेजता है तो यह डायरेक्ट पुलिस कंट्रोल रूम तक पहुंच जाती है।

Umang

Umang app
Umang app

इस एप के जरिये यूजर सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। यूजर्स को इस एप में एंप्लॉयीज प्रविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट आदि सेवाएं मिलेंगी।

M AAdhar

M Aadhar

लोगो के लिए यह एप काफी काम का ऐप है क्युकी यूजर को इसमें भोत सारी सुविद्याए मिलेगी। इस एप का साइज 45 MB है। लोग इसमें अपने आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते है।

My Gov

My gov

My Gov ऐप काफी useful एप है क्युकी लोग इससे डायरेक्ट मंत्रालय या सरकारी विभागों को सुझाव दे सकते है। यह एप गुगल प्लेस्टोर और एप्सटोर पर उपलब्ध है।

Please follow and like us:
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

error: Content is protected !!