ugc announcement

आखिरी वर्ष के छात्रो को किया गया प्रोमोट

आपको जानकर हैरानी होगी कि पुरे देश के उच्च शिक्षण संस्थानो और विश्वविद्यालयो के आखिरी वर्ष के छात्रो के लिये राहत की खबर आयी है। कारोना वायरस के बढते संक्रमण को देखकर सरकार ने यह फैसला लिया हैं कि अंतिम वर्ष के छात्रो की जुलाई मे होनेवाली परीक्षा अब नही होगी। पिछले सेमेस्टर के आधार पर ही अगली कक्षा मे प्रोमोट किया जायेगा। इसिलिये अब रिजल्ट बनना शुरू हो गया है।

सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के हिसाब से महाराष्ट्र , मध्यप्रदेश , हरियाणा और ओडिशा के सरकार ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी हैं। अन्य राज्य के सरकार ने भी फाइनल इअर के छात्रो की परीक्षा न करवाने की मांग की हैं।

सरकार ने यह भी बताया की यदि इस नियम से किसी भी छात्र को कोई आपत्ती हैं तो कारोना वायरस खत्म होने के बाद वो अपने विद्यालय मे जाकर लिखित परीक्षा के लिये आवेदन कर पायेंगे। इसके बाद उनके रिजल्ट मे बदलाव कर सकते हैं।

यू जी सी ने 29 अप्रैल को बताया था कि यदि कोरोना वायरस खत्म नही होता हैं तो फायनल इअर के छात्रो को परीक्षा देने की आवश्यकता नही हैं। उन्हे पूर्व सेमेस्टर के हिसाब से पूर्णांक दिया जायेगा। बस अब यू जी सी को एक्जाम गाइडलाइन को रिवाइज करने की आवश्यकता हैं। यू जी सी ने अप्रैल मे बताया था कि अगस्त मे पुराने बॅच के छात्रो की पढाई स्टार्ट हो सकती हैं और सप्टेंबर मे नये बॅच के छात्रो की पढाई स्टार्ट हो सकती हैं किंतु कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को ध्यान मे रखते हुए अब यह संभव नही हो पाएगा।

Please follow and like us:
Social Share Buttons and Icons powered by Ultimatelysocial
error

Enjoy this blog? Please spread the word :)

error: Content is protected !!